Corruption : कौन करेगा भारत को भ्रष्टाचार (Corruption Free India) मुक्त ?

आज हम एक ज्वलनशील मुद्दे पर बात करते हैं Corruption (भ्रष्टाचार), जिसकी चपेट में भारत ही नहीं पूरा विश्व है ।
Corruption
Corruption

भारत देश का प्रत्येक नागरिक corruption free india देखना चाहता है। सभी राजनीतिक पार्टियां भी भ्रष्टाचार को समाप्त करने की बात करती आ रही हैं किन्तु आज तक किसी राजनीतिक पार्टी ने corruption को रोकने के लिए ठोस कदम नहीं उठाए। यहीं कारण रहा कि देश में corruption बढ़ता जा रहा है किंतु सरकारें इसे रोकने में विफल रही हैं चाहे UPA government हो या फिर NDA government .
Corruption

यदि हम 20 साल पुराने समय में झांके तो उस समय लोग God से डरने वाले थे ,अशिक्षित थे किंतु corruption नहीं करते थे, लूट खसोट, मिलावट आदि नहीं करते थे।लेकिन वर्तमान में जब समाज प्रत्येक व्यक्ति शिक्षित है तब लोगों की मानसिकता में इतना गिरावट आ गया है कि वह धनवान बनने के लिए लूट खसोट, मिलावट, चोरी corruption आदि पाप कर बैठते हैं।

यह corruption नीचे से लेकर ऊपर तक अर्थात ग्राम प्रधान से लेकर प्रधानमंत्री तक फैला हुआ है । आज इसकी चपेट में भारतीय न्यायप्रणाली भी आ चुकी है।अभी तक तो विधायकों, मंत्रियों ,अधिकारियों के भ्रष्टाचार करने की बात सामने आती थी किन्तु अब तो न्यायालय के जजों पर भी corruption के आरोप लगने लगे हैं, रिश्वतखोरी के आरोप लगने लगे हैं, जबकि न्यायाधीश को न्याय का भगवान माना जाता है किंतु आज यह भगवान ही भ्रष्ट हो गया है । ऐसा नहीं है कि सभी जज, मंत्री corrupted हैं इनमें कुछ न्यायकारी, ईमानदार जज व मंत्री भी हैं किन्तु अधिकतर जज, मंत्री, नेता भ्रष्ट हो चुके हैं

Corruption को रोकने के लिए प्रत्येक Goverment ने कानून तो बनाये किन्तु जब स्वयं ही भ्रष्ट हैं तो उस कानून को लागू कैसे कर सकतें हैं। बीते 15 सालों में 2G घोटाला, चारा घोटाला, व्यापम घोटाला आदि बड़े बड़े घोटाले हुए , छोटे छोटे घोटालों की तो गिनती ही नहीं है।


इसका मुख्य कारण यहीं है कि हमारे मन से भगवान (God) का डर समाप्त हो गया ,जिससे हम लोंगो को लूटने लगे धनवान बनने के लिए,हम God के संविधान को भूल गए कि जो हमारे भाग्य में केवल वहीं मिलेगा उससे अधिक नहीं मिल सकता। यदि हम धनवान बनने के लिए लोगों को लूटते हैं तो उससे पाप ही इकट्ठे होंगे और वह धन भी हमारे पास नहीं रहता और उस धन को भी हमें चुकाना पड़ता है गाय, भैंस, गधे बनकर। यह बताने वाला आज तक हमें पूर्ण संत नहीं मिला।जो भगवान के संविधान को प्रमाण सहित बता सके और जिस Saint (जैसे कबीर जी, नानक जी आदि) ने बताने की कोशिश की उनकी हमने मानी नहीं ।


कौन करेगा corruption free india ?

Corruption free India
Corruption free india

आज भारत मे एक ऐसे Saint हैं जो गीता, वेद, पुराण, कुरान, बाइबिल, गुरुग्रंथ साहिब, संतो की वाणियों से प्रमाणित ज्ञान देते हैं, भगवान का संविधान बताते हैं। उनका ज्ञान सुनकर लोग सारी बुराइयां जैसे corruption को भी त्याग देते हैं।

वह संत भगवान का संविधान बताते हुए कहते हैं :-

"पावेगा अपना किया रे, भोगेगा अपना किया रे ।"
"तुमने उस दरगाह का महल नहीं देखा,
धर्मराय के तिल तिल का लेखा ।"

उन संत का नाम Saint Rampal ji हैं जिनके ज्ञान से प्रेरित होकर लाखों लोंगो ने रिश्वत लेना देना त्याग दिया। यदि आप भी corruption free india करना चाहते हैं तो अवश्य पढ़ें  Saint Rampal Ji द्वारा लिखित पुस्तक "जीने की राह" । यह पुस्तक बिल्कुल निःशुल्क (free) है । इसके लिए आपको केवल अपना नाम ,पूरा पता, मोबाइल नंबर whatsapp करना है 7496801825 पर


Jeene Ki Rah


Saint Rampal Ji के satsang tv channel भी में देख सकते हैं :-
Sadhna TV 7:30 - 8:30 PM
Ishwar  TV 8:30 - 9:30 PM
Shradhdha TV 2:00 - 3:00 PM
Haryana News TV 6:00 - 7:00 PM

Satsang tv channel
Satsang tv channel


टिप्पणियाँ

  1. संत रामपाल जी महाराज ने करप्शन को साधारण तरीके से हटाने का प्रयास किया है और प्रयासरत है क्या मनुष्य हमारे वेद ग्रंथों को पढ़ता नहीं है उस पर ध्यान नहीं देता हमारे गीता जी वेदों में स्पष्ट लिखा हुआ है हम उसका अध्ययन करें तो हमें सही मार्ग मिलेगा और हमें यह मार्ग संत रामपाल जी महाराज जी के सानिध्य में मिलेगा।।

    जवाब देंहटाएं
  2. भारत और विश्व में जो ये Corruption और अनेक प्रकार की बुराईयां😈 तेजी से फेल रही हैं, इन सब से मानव समाज बहुत दुखी हो रहा है, इन सभी प्रकार की बुराईयों से छुटकारा पाना चाहता है। इन सभी प्रकार की बुराईयों से छुटकारा दिलाने के लिए एक महापुरुष इस पवित्र धरती पर मौजूद हैं, जिनके ज्ञान मात्र से सभी प्रकार की बुराईयों से छुटकारा मिल रहा है, जिनका एक उदाहरण उनके अनुयायी हैं और वह महापुरुष हैं साक्षात पूर्ण परमात्मा कबीर साहेब जी के अवतार जगत गुरु तत्व दर्शी संत रामपाल जी महाराज जी जो विश्व के अनेकों चैनल पर अनमोल ज्ञान💯📖📚📝 दे रहे हैं। आप सभी मानव समाज से हाथ जोड़कर विनम्र प्रार्थना🙌👏🙏🙇 है कि, अवश्य देखें साधना टीवी पर शाम 7:30 से 8:30.
    सत साहेब जी 🙏🙏🙏🙏

    जवाब देंहटाएं
  3. इस जागरुकता के आर्टिकल के लिए धन्यवाद बहुत ही महत्वपूर्ण ऐसे और आगे भी डालते रहिये

    जवाब देंहटाएं
  4. देश आज जिस दौरसे गुजर रहा है किसी से छुपा नहीं ,मनुष्य अपने सदग्रन्थों से दूर होता जा रहा है सार्टकट मै सब पाना चाहता है चाहे पैसा हो या भगवान
    क्यो न सही सतभक्ति करते हुये जीवनयापन करे तो मनुष्य *डरो भगवान से * तो पाप कृने से डरेगा ।आज संसार मै संत रामपाल जी महाराजजी आये हुये जो विश्व कल्याण मिशन मै वह सारे समाजहित मै कार्य कर रहे है और उनके अनुयाइयों भ्रष्टाचार ,नशा दहेज प्रथा ,भूर्ण हत्या ,देहदान ,हर दुखी को सतभक्ति ज्ञान से अवगत करा रहे आज सभी सभ्यसमाज इस राह पर चले तो सचमुच मेरा देश सोने की चिढ़ियां बन सकता है हम आप सभी मिलकर प्रयासों को अंजाम दे ताकि हमारी आने वाली पीढ़ियों को सुखद वातावरण मिले ।
    सत्यमेव जयते

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Radha Soami : Shri Shivdayal ji, founder of Radha Soami Satsang Beas (RSSB) , Who is God

God is in Form - Evidence in Sri Guru Granth Sahib

Christmas 2019 : आइए जानते हैं Christmas Day क्यों मनाते है, क्रिसमस डे मनाने की सच्चाई क्या है और भी बहुत कुछ